Bathu ki ladi

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक अनोखा मंदिर है, जो केवल 4 महीने ही भक्तों को दर्शन देता है। बाकी 8 महीने यह पानी में डूबा रहता है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों के अज्ञातवास के दौरान हुआ था।

भारत में कई रहस्यमयी और अद्भुत स्थान हैं, और इसके बीच एक हिमाचल के कांगड़ा जिले में स्थित बाथू की लड़ी मंदिर भी एक है। इस मंदिर की विशेषता यह है कि यह वार्षिक रूप से सिर्फ 4 महीने ही दर्शनियों के लिए खुला रहता है, जबकि बाकी समय में यह पानी के नीचे डूबा रहता है। मंदिर के परिसर में मुख्य मंदिर के अतिरिक्त आठ छोटे मंदिर भी हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर का इतिहास महाभारत से जुड़ा है। यह मंदिर पंजाब के जालंधर से करीब 150 किलोमीटर दूर स्थित है, जो महाराणा प्रताप सागर झील में पौंग बांध की दीवार से 15 किलोमीटर दूर टापू पर स्थित है। मंदिर फरवरी से जुलाई तक पानी के नीचे रहता है, जिसका मतलब है कि यहां के दर्शन सिर्फ 4 महीने किए जा सकते हैं। बाथू की लड़ी मंदिर को साल के 8 महीने तक महाराणा प्रताप सागर झील में डूबा रहता है। जैसे ही पोंग बांध की झील का पानी का स्तर बढ़ता है, मंदिर के पास एक अलग ही दुनिया बन जाती है।

मंदिर की स्थापना बाथू नामक शक्तिशाली पत्थर से की गई है, जिसे अजगरों पर आराम करते हुए विष्णु भगवान की मूर्ति सहित कई देवी-देवताओं की मूर्तियाँ बनाई गई हैं। मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण स्थानीय राजा ने किया था, हालांकि कुछ लोग इसे पांडवों के साथ जोड़ते हैं। उनका मानना है कि पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान यहीं अपनी स्वर्ग की सीढ़ी बनाने की कोशिश की थी, लेकिन वे इस काम में सफल नहीं हो सके।

मंदिर के आसपास के इलाके प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षक स्थल हैं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *